12th के बाद कोर्स क्या करे

12th के बाद कोर्स क्या करे – कोर्स और करियर

Document Verification Important Updates Latest Notifications

क्या करे 12th के बाद?

छात्रों के लिए 12th के बाद एक सही कोर्स का चयन करना बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है, 12th के बाद कोर्स क्या करे |क्योंकि उनके द्वारा लिए गये इसी निर्णय पर उनका करियर निर्भर होता है, यदि यह निर्णय लेने में जरा सी चूक हो जाती है, तो छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ सकता है| 

आज कल के सन्दर्भ में तो यह निर्णय लेना और भी कठिन कार्य है, क्योंकि आजकल छात्रो को करियर बनानें के लिए अनेक क्षेत्रो में विभिन्न प्रकार के कोर्स मौजूद हैं | इस प्रकार कोर्सेज की इस विस्तृत श्रृंखला ने छात्रों के निर्णय लेने की प्रक्रिया को और जटिल बना दिया है| अभी तक सिर्फ एक इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड एकाउंटेंट और ऐसे अन्य कोर क्षेत्रों में ही अच्छे करियर के बेहतर विकल्प थे, परन्तु अब तो छात्रों के इन सभी के आलावा नए क्षेत्रों जैसे, ग्राफिक डिजाइनर, प्रोफेशनल फोटोग्राफर और एथिकल हैकर्स, आदि अनेक कोर्स के रूप में अपने करियर को नई दिशा देने में स्वतंत्र हैं| आईए जानते है, कि  12th के बाद कोर्स क्या करे, और करियर कैसे बनाये?

12th के बाद कोर्स और करियर

यहां हम आपको कुछ ऐसे सुझाव दे रहे हैं, जिनकी सहायता से आप 12वीं के बाद आप अपनें करियर के रूप में चुन सकते हैं, जो इस प्रकार है –

प्रोफेशनल कोर्सेज

आप 12th के बाद प्रोफेशनल कोर्सेज कर सकते है, क्योंकि इन कोर्सेज का अपना एक अलग स्थान है| आप चाहे तो आईटी और मैनेजमेंट से जुड़े कोई कोर्स जैसे बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनस मैनेजमेंट), बीसीए (बैचलर ऑफ कम्प्यूटर ऐप्लिकेशंस), बीआईटी (बैचलर इन इन्फॉरमेशन टेक्नॉलजी), डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नॉलजी, प्रमोशन ऐंड सेल्स मैनेजमेंट, ट्रैवल ऐंड टूरिज्म, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन जैसे कई प्रफेशनल कोर्सेज़ कर सकते हैं, जिनकी डिमांड बहुत अधिक हैं, यह ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें नौकरी का स्कोप बहुत अधिक है।

मेडिकल के क्षेत्र में

यदि आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो 12th के बाद किसी प्रतिष्ठित संस्थान से बीएससी (पास) या बीएससी (ऑनर्स) कर सकते हैं। वर्तमान समय में बायोटेक्नॉलजी, जेनेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विषयों में भी ग्रैजुएशन करने का विकल्प है। आप 12th के बाद इंजीनियरिंग या मेडिकल कोर्स भी चुनाव कर सकते हैं, परन्तु इन क्षेत्रो में जानें के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनें के साथ ही इसमें पास होना अनिवार्य है।

डिफेंस सर्विसेज़

यदि आप के मन में देश के लिए कुछ करनें की इच्छा है, तो आपके लिए डिफेंस सर्विसेज़ के अंतर्गत कई कोर्सेज़ कर सकते है। कई शिक्षण संस्थान एनडीए की परीक्षा की तैयारी 11वीं कक्षा से ही कराते हैं, और छात्र 12वीं कक्षा में भी इसका एग्जाम सकते हैं। एग्जाम क्लियर करनें पर आप एनडीए में सीधे ट्रेनिंग और उससे संबंधित पढ़ाई शुरू हो जाती है।

कॉमर्स और कंप्यूटर साइंस की डिमांड अधिक

यदि आपनें 12th कॉमर्स से किया है, तो इस क्षेत्र में भी आपके लिए कई विकल्प मौजूद है|  इस स्ट्रीम के छात्र भविष्य में सीएस, सीए, एमबीए, फाइनैंशल ऐनालिस्ट जैसे क्षेत्रों में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं। यदि हम कंप्यूटर साइंस कोर्स की बात करे तो इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। कई कॉलेजों में बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस कोर्स है। यह कोर्स करने के बाद करियर ऑप्शन की कोई कमी नहीं है।

आर्ट्स स्ट्रीम में करियर के विकल्प

आर्ट्स के क्षेत्र में भी करियर अनेक विकल्प है, जिसके माध्यम से आप अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र 12वीं के बाद सिविल सर्विसेज़ की तैयारी कर सकते हैं। पहले लोग मानते थे कि आर्ट्स के क्षेत्र में अधिक संभावनाएं नहीं हैं, परन्तु आज इसमें करियर के लिए अनेको विकल्प उपलब्ध हैं। आर्ट्स में ऐसे कई विषय हैं, जिनकी पढ़ाई करके आप सरकारी और निजी क्षेत्रों में एक अच्छा पद प्राप्त कर सकते हैं। आप इकनॉमिक्स, साइकॉलजी, हिस्ट्री, फिलॉसफी आदि में स्नातक अर्थात ग्रेजुएट कर सकते हैं। आर्ट्स से ग्रैजुएशन के बाद आप सिविल सर्विसेज में जा सकते हैं। इसके अलावा एमबीए, जर्नलिज्म, मार्केट ऐनालिसिस, टीचिंग, एंथ्रोपोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, एमएसडब्यू आदि में भी करियर बनानें के अनेक विकल्प मौजूद है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ, कि इस लेख में आप को योग दिवस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाए होंगे| अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Naukaricareer.com की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।